परिचय व ध्येय

यह पटल विभिन्न विषयों पर अद्यतन जानकारी देने वाले उपयोगी व रोचक लेख, सामाजिक या सामुहिक प्रभाव डालने वाले सामयिक प्रकरणों पर प्रामाणिक अभिमत हिंदी भाषा में सतत् रूप से उपलब्ध कराने का एक प्रयास है। जहाँ आवश्यक होगा वहाँ अंग्रेज़ी भाषा का प्रयोग करने से कोई परहेज भी नहीं है।अपनी जानकारी को जमाने के साथ रखने के लिए आजकल इंटरनेट बहुत अच्छा साधन है। इंटरनेट पर अंग्रेज़ी भाषा में तो कई ऐसी साइटें हैं जहाँ पर आप हर क्षेत्र में भरोसे की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं लेकिन हिंदी भाषा में इसकी गंभीर कमी है जिसकी यथासंभव पूर्ति का यह एक प्रयास है।

वर्तमान में विज्ञान और तकनीक इतनी तेजी से विकसित हो रही है कि कुछ ही समय में नई नई खोजें और विकल्प सामने आ जाते हैं। अब जो समय है उसमें सामान्य तकनीकि जानकारी हर क्षेत्र के व्‍यक्ति को रखना आवश्यक सा हो गया है नहीं तो इसके अभाव में सामान्य मुद्दों पर भी उपयोगी चर्चा करना मुश्किल हो जाता है। विकास कार्यों की अवधारणा इससे प्रभावित होती है और अगर हम नवीनतम जानकारी व तकनीकों से परिचित न रहें तो कुशलता और दक्षता में पिछड़ सकते हैं। दिन प्रति दिन के क्रियाकलापों में कई प्रकरण ऐसे सामने आते हैं जिनके बारे में सामान्य रूप से उपलब्ध जानकारी या तो अपूर्ण या भ्रामक होती है या बहुत पुरानी या कालातीत होती है और इस आधार पर जो प्रक्रिया, उपचार या तकनीक विश्व में अप्रचलित हो चुकी हो उसे हम अपना रहे होते हैं। इस कारण कई बार ऐसी जानकारी के आधार पर लिये गए निर्णय या निकले निष्कर्ष भी भ्रामक और विपरीत प्रभाव वाले होते हैं। ऐसी स्थिति में, चाहे पारिवारिक मामले हों या सार्वजनिक मामले,  धन और समय का अपव्यय तो होता ही है,  अपेक्षित परिणाम भी नहीं मिलते हैं। बल्कि अक्सर ऐसा भी देखने में आता है कि गलत निर्णय के कुप्रभाव तो झेतने ही पड़ते हैं, मूल से कहीं अधिक धन और समय ऐसी भूल को सुधारने में लग जाता है। हमारा यह ध्येय है कि इस पटल पर हम सामयिक विषयों पर विश्वस्तरीय प्रामाणिक जानकारी सतत् रूप से उपलब्घ करते रहें।

यह पटल उदयपुर, राजस्थान, भारत से संचालित किया जा रहा है अत: एक विशेष प्रभाग उदयपुर क्षेत्र से जुड़े मुद्दों के लिये व एक विशेष प्रभाग राजस्थान राज्य से जुड़े मुद्दों के लिये इस पर सृजित किया जा रहा है जिसमें स्थानीय समस्याओं व विकास योजनाओं पर संतुलित टिप्पणियों व विकल्पों पर चर्चा का समावेश होगा।

पाठकों से अनुरोध है कि अपनी प्रतिक्रियाएं निर्भीक रूप से कम्मेंट्स कॉलम के माध्यम से प्रेषित कर इस मंच के उद्देश्यों की पूर्ति में सहायता करें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *